स्पेन के बार्सिलोना में विश्व के सबसे बड़े मोबाइल मेले, मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एआई पर केंद्रित

स्पेन के बार्सिलोना में विश्व के सबसे बड़े मोबाइल मेले, मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एआई पर केंद्रित

मोबाइल निर्माताओं से उम्मीद की जा रही है कि वे बार्सिलोना में चार दिन के मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने नवीनतम हैंडसेट्स के अनूठे एआई-संचालित उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जहां 95,000 प्रतिनिधि और 2,400 प्रदर्शक दुनिया भर से गुरुवार तक चलने वाले एक आयोजन के लिए उम्मीद किए जा रहे हैं।
दूरसंचार ऑपरेटर इस घटना का उपयोग यह खोजने के लिए करेंगे कि एआई कैसे उनके संचालन में सुधार कर सकता है, सुरक्षा बढ़ाने से लेकर बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करने तक।
एआई “स्पष्ट रूप से लोकतांत्रिक हो रहा है और अब हर जगह शामिल है: फोनों में, उपकरणों में, नेटवर्क में,” फोरेस्टर के प्रमुख विश्लेषक थॉमस हस्सन ने कहा, जिन्हें लगता है कि इससे क्षेत्र में नवाचार को पुनर्जीवित किया जा रहा है।
यह घटना ऐसे समय में आई है जब वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट 2023 में 3.2 प्रतिशत घटकर 1.17 बिलियन यूनिट्स हो गया।

यह लगातार दूसरे वर्ष की गिरावट थी, IDC कंसल्टेंसी के अनुसार, क्योंकि उपभोक्ताओं ने नवाचारों की कमी, उच्च मुद्रास्फीति और आर्थिक अनिश्चितताओं के कारण अपने उपकरणों को अपग्रेड करने में अधिक समय लिया।
लेकिन चौथी तिमाही में शिपमेंट्स में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 326.1 मिलियन यूनिट्स है, जो सुझाव देती है कि “गति तेजी से सुधार की ओर बढ़ रही है”।
गूगल और दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैमसंग ने हाल ही में नए फ्लैगशिप हैंडसेट्स का अनावरण किया है जिसमें उन्नत फोटो संपादन और आसान ऑनलाइन खोज जैसे चमकदार एआई-पावर टूल्स हैं जिन्हें वे उजागर करने की उम्मीद कर रहे हैं।
अन्य छोटे हैंडसेट निर्माता जैसे कि चीन की हॉनर इस घटना में नए उपकरणों का अनावरण करने के लिए तैयार हैं।
हॉनर के नए फ्लैगशिप फोन में एक कैमरा है जिसमें एआई मोशन-सेंसिंग क्षमताएं हैं जो एक चलती वस्तु का पता लगा सकती हैं और सर्वोत्तम क्षण में स्वचालित रूप से एक तस्वीर ले सकती हैं।
एआई पहले ही “शुरू हो चुका था” 2023 में अंतिम MWC से पहले लेकिन “एक साल बाद हमारे पास यह बेहतर विचार है कि ऑपरेटर और मोबाइल उद्योग इसका कैसे लाभ उठा सकते हैं,” टेलीकॉम उद्योग समूह GSMA के खुफिया प्रमुख पीटर जारिच ने कहा, घटना आयोजक।
निर्धारित 1,100 वक्ताओं में व्यक्तिगत कंप्यूटर फर्म डेल के संस्थापक और CEO माइकल डेल, और माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ शामिल हैं।
एआई के अलावा, चर्चाएं यूरोपीय दूरसंचार बाजार के समेकन पर केंद्रित होने की उम्मीद है जब ईयू ने मंगलवार को फ्रेंच दूरसंचार दिग्गज ऑरेंज के स्पेन संचालन के स्पेनिश प्रतिद्वंद्वी मास मोविल के साथ विलय को मंजूरी दी।
यह भी संभावना है कि बड़ी तकनीक को उनके उत्पादों पर निर्भर नेटवर्कों के विकास की लागत में योगदान देने के विचार पर बहस होगी, जिसे आमतौर पर “उचित हिस्सा” के रूप में जाना जाता है।
वार्षिक कांग्रेस, जो 2006 से बार्सिलोना में आयोजित की जा रही है, मूल रूप से फोनों पर केंद्रित थी लेकिन तब से ड्रोन और रोबोट जैसे सभी प्रकार के जुड़े उपकरणों क

Share