हल्द्वानी में आयोजित होगा राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी सम्मेलन का 18वां संस्करण

हल्द्वानी में आयोजित होगा राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी सम्मेलन का 18वां संस्करण

हल्द्वानी में इस साल 18वां राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है। यह सम्मेलन उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किया जाएगा, जिसमें कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल और उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय, हल्द्वानी भी शामिल होंगे। यह सम्मेलन उत्तराखंड राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद् के द्वारा वार्षिक कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया जाता है। यहां वैज्ञानिक समुदाय, शोधार्थियों, शिक्षाविदों, छात्र-छात्राओं और नवोन्मेषकों को एक साझा मंच प्रदान किया जाता है, जहां विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श, व्याख्यान और मंथन सत्र आयोजित किए जाते हैं।

इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड के प्रतिभाशाली युवा वैज्ञानिकों को राज्य में विज्ञान और प्रौद्योगिकी शोध और शिक्षण कार्य को बढ़ावा देने में योगदान हेतु प्रोत्साहित करना है। इस सम्मेलन में लगभग 400 से अधिक शोधकर्ता और 150 से अधिक विषय विशेषज्ञ प्रतिभाग करेंगे। विभिन्न विषयों पर तकनीकी सत्रों के साथ-साथ विचार-मंथन सत्र भी आयोजित किए जाएंगे।

सम्मेलन के दौरान ‘भारतीय ज्ञान विज्ञान परंपरा, विश्व शांति और सद्भाव’ के मुख्य विषय पर भी मंथन सत्र होंगे। इसके साथ ही विज्ञान महोत्सव में कृषि, जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, गृह विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, अभियांत्रिकी, भौतिकी, ग्रामीण विज्ञान, जीव विज्ञान आदि विषयों पर भी तकनीकी सत्र आयोजित किए जाएंगे।

इस सम्मेलन में इनोवेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार भी दिया जायेगा जो कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए गए नवाचार के लिए प्रदान किया जाता है। इस सम्मेलन के द्वारा युवाओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अध्ययन करने और अपने अनुसंधान को साझा करने का एक उत्कृष्ट मंच प्रदान किया जाएगा।

Share